Best Book for NEET Preparation for 2021 – Ace The Exam With The Best

Best Book for NEET Preparation in Hindi – अगर आप NEET परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं तो आपके मन में यह ख्याल ज़रूर आता होगा की जिन बुक्स से आप अपनी परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं क्या वह पर्याप्त और सिलेबस के मुताबिक़ अपडेटेड हैं। आपकी इन्ही सवालो का हल है इस आर्टिकल में। इसे पूरा पढ़ें और जाने कौनसी बुक्स बेस्ट हैं NEET एग्जाम की प्रिपरेशन के लिए (Best Book for NEET Preparation) साथ ही पाइये परीक्षा की तैयारी के लिए बेहतरीन टिप्स।

National Testing Agency (NTA) हर साल विभिन्न कॉलेजों के द्वारा MBBS/ BDS कोर्सेज के लिए आयोजित एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट करता है। NEET के अस्तित्व में आने के बाद, विभिन्न छोटे और बड़े संस्थानों द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं की छंटनी कर दी गई, जिससे यह देश भर में MBBS पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एकमात्र प्रवेश परीक्षा बन गई। AIIMS / JIPMER MBBS परीक्षाओं की समाप्ति के साथ, NEET की तैयारी के मानक भी बदल गए हैं।

NEET 2021 भारत के सभी मेडिकल कॉलेजों के एकमात्र प्रवेश द्वार के रूप में परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों का कठिनाई स्तर और प्रतिस्पर्धा में वृद्धि देखी गई है। इस दौड़ में आगे रहने के लिए, एक मजबूत NEET 2021 तैयारी रणनीति की आवश्यकता है। अतः इस आर्टिकल में दिए गए NEET की तैयारी के टिप्स और सिलेबस का एकमात्र उद्देश्य आपकी तैयारी के इस भाग की देखभाल करना है।

Best Book for NEET 2021 की सूची का उद्देश्य आपकी तैयारी के लिए सही पुस्तक चुनने में मदद करना है। यह लेख आपको एक शुरुआत देगा और आपको सही रणनीति और बाजार की सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों को खोजने में लगने वाले निरर्थक प्रयास से बचाएगा। NEET 2021 के परीक्षा पैटर्न को समझने और अपनी NEET की तैयारी शुरू करने के लिए पूरा लेख पढ़ें!

NEET 2021 की तयारी कैसे करें?

आपने यह तो तय कर लिया है कि आप NEET 2021 के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, लेकिन परीक्षा के बारे में आपको अधिक जानकारी नहीं है। NEET की तैयारी का पहला चरण NEET के परीक्षा पैटर्न को समझना है। आइए हम NEET 2021 के त्वरित अवलोकन से शुरू करते हैं।

NEET 2021 – Exam Overview

Name of the Exam (परीक्षा का नाम)National Eligibility cum Entrance Test (NEET)
Mode of the examination (परीक्षा का तरीका)Offline
Duration of the examination (परीक्षा की अवधि)180 minutes
Total number of questions asked (कुल पूछे गए प्रश्न)180
Total marks (कुल अंक)720
Negative marking (नकारात्मक अंकन)Yes

पाठ्यक्रम के बारे में जानें

NEET की तैयारी का दूसरा चरण परीक्षा के सिलेबस को जानना है। NEET पाठ्यक्रम 2021 में तीन विषय शामिल हैं – भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान। कक्षा 10 से कक्षा 12 तक पढ़ाया जाने वाला सब कुछ NEET 2021 पाठ्यक्रम का एक हिस्सा है। नीचे दी गई तालिका में कुछ विषयों को शामिल किया गया है जो NEET 2021 के पाठ्यक्रम में शामिल हैं।

PhysicsChemistryBiology
GravitationBasic Concepts of ChemistryDiversity in the Living World
KinematicsStates of MatterGenetics and Evolution
Laws of MotionThermodynamicsCell structure and function
OpticsEquilibriumClassification of Plants and Animals
ThermodynamicsRedox ReactionsHuman Physiology
Physical World and MeasurementPeriodic tableReproduction
Work, Energy and PowerElectrochemistryPlant physiology
Waves and OscillationsChemical KineticsBiotechnology
ElectrostaticsSurface ChemistryEnvironment
Current ElectricityBiomoleculesBiology and Human Welfare
Atoms and NucleiPolymersEcology

NCERT पुस्तकें – आपके नए सबसे अच्छे दोस्त! (Best Book for NEET)

जहां तक NEET 2021 की तैयारी का सवाल है, NCERT की किताबें बहुत जरूरी हैं। NEET में पूछे जाने वाले प्रश्न बड़े पैमाने पर NCERT सिलेबस से होते हैं और जिन उम्मीदवारों ने NCERT को प्राथमिकता दी है, वे इन सवालों को एक ही पल में हल कर सकते हैं। कक्षा 11 की NCERT पुस्तकों के साथ अपनी NEET तैयारी शुरू करें और फिर कक्षा 12 NCERT पुस्तकों को स्थानांतरित करें। एक बार जब आप इन किताबों को पूर्ण रूप से कंठस्थ कर लेते हैं, तब आप अन्य संदर्भ सामग्री की तरफ बढ़ सकते हैं।

NEET 2021 परीक्षा पैटर्न

NEET की तैयारी का अगला चरण परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार को समझना है। पिछले वर्षों के NEET प्रश्न पत्रों और मॉक टेस्ट का संदर्भ लें। इनका भरपूर अभ्यास करके आप उन विषयों का पता लगा सकते हैं जिनकी परीक्षा में अधिक वेटेज है और कौन से ऐसे विषय हैं जिनमें आपको अभी और ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता है।

बेसिक से शुरुआत करें (Start with the basics)

NEET 2021 के भौतिकी और रसायन विज्ञान अनुभाग में सैद्धांतिक और संख्यात्मक दोनों प्रश्न शामिल हैं। जो लोग सब याद करने में अच्छे होते हैं और सब रत लेने में विश्वास करते हैं वे सिद्धांत भाग को हल कर सकते हैं, लेकिन संख्यात्मक अनुभाग में अटक जाते हैं। इसीलिए अवधारणाओं और आधारभूत बातों को समझना महत्वपूर्ण है।

जैसा कि हमेशा से कहते आये हैं “आप एक कमजोर नींव पर एक महान इमारत नहीं बना सकते हैं।” उसी प्रकार पहले आप बेसिक से शुरुआत करके अपनी नीव मजबूत कीजिये और फिर उसके बाद ही आगे बढिये।

जीवविज्ञान खेल पलट सकती है (Biology can turn the game)

NEET की तैयारी के लिए टॉपरों से ली गयी एक या दो टिप्स काफी उपयोगी साबित हो सकती हैं! NEET टॉपर्स का सुझाव है कि NEET 2021 का बायोलॉजी सेक्शन बहुत महत्वपूर्ण है। यद्यपि प्रत्येक अनुभाग में प्रश्नों की संख्या समान है, लेकिन जीवविज्ञान एक सैद्धांतिक विषय होने के कारण जल्दी से हल किया जा सकता है। साथ ही, इस विषय में बनाए गए अंकों को टाई के मामलों में अलग प्राथमिकता दी जाती है।

Study Smart Choose Best Book for NEET

NEET 2021 के लिए पाठ्यक्रम बहुत बड़ा है, और पूरा सिलेबस पढ़ना व्यावहारिक रूप से असंभव है! इसलिए सही अध्ययन सामग्री का चयन करना महत्वपूर्ण है और उन विषयों का चयन करने में भी बुद्धिमान होना चाहिए जिन विषयों को प्राथमिकता दी जानी है। इसके अलावा, NEET 2021 एक स्नातक स्तर की परीक्षा नहीं है तो इसलिए उम्मीदवार को B.Sc. में पूछे जाने वाले प्रश्न हल करने की उम्मीद नहीं रखनी चाहिए।

मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर

NEET मॉक टेस्ट को हल किए बिना किसी भी परीक्षा की तैयारी अधूरी है। NEET की तैयारी के लिए भी आपको NEET 2021 के सैंपल पेपर्स को हल करना होगा और मॉक टेस्ट देना होगा। सैंपल पेपर / मॉक टेस्ट को हल करते समय आपको तीन चीजें चाहिए –

  • एक बैठक में पेपर को हल करने का प्रयास करें
  • पेपर हल करते समय अपने हल करने के समय पर ध्यान दें
  • परिणाम का विश्लेषण करें और यह पता लगाने की कोशिश करें कि किन विषयों पर अधिक काम करने की आवश्यकता है

ऊपर दिए गए NEET की तैयारी के टिप्स आपको अपनी NEET 2021 की तैयारी को शुरू करने में मदद करेंगे, लेकिन अंतिम तैयारी की रणनीति आपको तैयार करनी होगी। प्रत्येक दिमाग अलग और अद्वितीय होता है, इस प्रकार तैयारी की रणनीति भी एक की क्षमता के अनुसार अलग-अलग होगी। अपनी गति / नियम निर्धारित करें, और इसका सख्ती से पालन करें।

Best Book for NEET 2021 Preparation

NEET की तैयारी पर पुस्तकों के साथ बाजार पूरी तरह भरे हुए हैं, लेकिन इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए, किसी को best book for neet को ही चुनना होगा। NEET 2021 के लिए सबसे अच्छी किताबें वो हैं जो इस विषय को बेहतर तरीके से समझने में आपकी मदद करती हैं। आपकी तैयारी के स्तर के अनुसार NEET 2021 पुस्तकों को चुना जाना चाहिए।

नीचे दी गयीं सभी पुस्तकें विशेषज्ञों और टॉपर द्वारा NEET 2021 की तैयारी के लिए सजेस्ट की गयी हैं। हमनें ज़्यादातर के ऑनलाइन बाय लिंक्स पुस्तक के साथ ही मेंशन किये हैं ताकि आपको उनको ढूंढ़ने में समय न गवाना पड़े।

PhysicsChemistryBiology
Physics for NEET by C.P. SinghOrganic Chemistry by Morrison40 Days Biology for NEET by S. Chakravarty
40 Days Physics for NEET by S.B. TripathiObjective Chemistry by R.K. GuptaPradeep’s Publication Biology
Fundamentals of Physics by Halliday, Resnick, and WalkerPhysical Chemistry by O.P. TandonTrueman’s Objective Biology for NEET by M.P Tyagi
Objective Physics By DC PandeyConcise Inorganic Chemistry by JD LeeObjective Botany by Ansari
Concepts of Physics by H.C. VermaBoyd for Organic ChemistryGR Bathla publications for Biology
Problems in General Physics by I.E. Irodov40 Days Chemistry for NEET by Sudhanshu ThakurObjective Biology by Dinesh
Fundamental Physics by PradeepABC of Chemistry for Classes 11 and 12 by Modern 
 Practice books 
 V.K Jaiswal for Inorganic 
 M.S Chauhan for Organic 
 N. Awasthi for Physical 

NEET 2021 की तैयारी के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

Q. NEET की तैयारी शुरू करने का सबसे अच्छा समय क्या है?
A. NEET की तैयारी शुरू करने का सबसे अच्छा समय कक्षा 11 के दौरान है। हालांकि, यह व्यक्तिपरक है और NEET को पास करने के लिए निर्धारित छात्र 8-10 महीने में भी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

Q. क्या मैं केवल मॉक टेस्ट हल करके NEET 2021 की तैयारी कर सकता हूं?
A. नहीं, NEET की तैयारी 2021 के लिए सिद्धांत खंड (theory) तैयार करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

Q. NEET की तैयारी में कक्षा 11 का पाठ्यक्रम कितना महत्वपूर्ण है?
A. कक्षा 11 का सिलेबस बेसिक्स और विषयवार अवधारणाओं के साथ उम्मीदवारों की मदद करेगा। साथ ही NEET में लगभग 40 प्रतिशत प्रश्न कक्षा 11 के सिलेबस से आते हैं।

Q. NEET 2021 की तैयारी के लिए कोचिंग जरूरी है?
A. नहीं, NEET की तैयारी के लिए कोचिंग अनिवार्य नहीं है 2021। NEET को क्लियर करने के लिए निर्धारित छात्र घर पर भी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *