Home Study Notes Defence Current Affairs Current Affairs for Defence Exams – 30th December 2018

Current Affairs for Defence Exams – 30th December 2018

348
0

The General Awareness Section of Defence Exams covers numerous sections in it like History, Static GK, and Current Affairs. But the most important thing that you might have noticed is that Static Awareness questions asked in the General Awareness Section are based on Current Affairs only. The questions on Static Awareness are related to the countries, events or anything that has been in news for a while. Here is the Daily GK Update comprising of Current Affairs Important for upcoming Defence Exams to get you acquainted with the top events that made the headlines today!!

डिफेंस एक्जाम का जनरल अवेयरनेस सेक्शन इसमें कई सेक्शन को कवर करता है जैसे हिस्ट्री, स्टेटिक जीके और करंट अफेयर्स। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात जो आपने गौर की होगी, वह यह है कि स्टेटिक अवेयरनेस सेक्शन में पूछे जाने वाले स्टेटिक अवेयरनेस सवाल करेंट अफेयर्स पर ही आधारित होते हैं। स्टेटिक अवेयरनेस पर सवाल उन देशों, घटनाओं या किसी भी चीज से संबंधित हैं जो कुछ समय से खबरों में हैं। यहाँ दैनिक जीके अपडेट है जिसमें आगामी रक्षा परीक्षाओं के लिए करंट अफेयर्स महत्वपूर्ण हैं जो आपको आज की सुर्खियों में लाने वाली शीर्ष घटनाओं से परिचित कराते हैं !!

Current Affairs for Defence Exams in Hindi

1. 12 जनवरी 2019 से बीकानेर में आयोजित होने वाला अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव

26 वां अंतर्राष्ट्रीय ऊंट महोत्सव 12 और 13 जनवरी, 2019 को राजस्थान के बीकानेर में आयोजित किया जाएगा।

  • महोत्सव के दूसरे दिन रामपुरिया हवेली से बीकाजी की टेकरी तक हेरिटेज वॉक का आयोजन किया जाएगा, जिसमें शहर की वास्तुकला, कला, संस्कृति, रीति-रिवाजों और व्यंजनों का पर्यटकों द्वारा स्वागत किया जाएगा।

2. 1 जनवरी से बिक्री पर जाने के लिए चुनावी बांड का सातवां चरण

भारतीय स्टेट बैंक (SBI), चुनावी बांड की बिक्री के सातवें चरण में, अपने 29 प्राधिकृत शाखाओं के माध्यम से 01 जनवरी – 10, 2019 इलेक्टोरल बॉन्ड जारी करने और एनकैश करने के लिए अधिकृत किया गया है।

  • चुनावी बांड राजनीतिक दलों के लिए किए गए नकद दान के विकल्प हैं जो 2018 में राजनीतिक फंडिंग में पारदर्शिता लाने के सरकार के प्रयासों के हिस्से के रूप में पेश किए गए थे।
  • ये अल्पकालिक बांड हैं जो 15 कैलेंडर दिनों के लिए मान्य हैं, जहां धारक कोई ब्याज (कूपन दर) नहीं कमाते हैं।
  • नवंबर 2018 तक अंतिम छह चरणों में, चुनावी बांड नागरिकों या संस्थाओं द्वारा की गई खरीद से 1,056.73 करोड़ रुपये तक एकत्र हुए।

3. कैबिनेट ने होम्योपैथी विधेयक के लिए राष्ट्रीय आयोग के मसौदे को मंजूरी दी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने होम्योपैथी विधेयक, 2018 के लिए राष्ट्रीय आयोग के मसौदे को मंजूरी दे दी। विधेयक पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा नियामक सेंट्रल काउंसिल ऑफ होम्योपैथी को एक नए निकाय के साथ बदलने का प्रयास करता है। विधेयक का उद्देश्य होम्योपैथी की चिकित्सा शिक्षा में सुधार लाना है।

  • इस विधेयक का उद्देश्य चिकित्सा की एलोपैथी प्रणाली की स्थापना के लिए प्रस्तावित राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के अनुरूप होम्योपैथी की चिकित्सा शिक्षा में सुधार लाना है। मसौदा विधेयक में होम्योपैथी शिक्षा बोर्ड द्वारा होम्योपैथी की शिक्षा के संचालन के साथ सौंपे गए तीन स्वायत्त बोर्डों के साथ एक राष्ट्रीय आयोग के गठन का प्रावधान है।

4. इसरो के अध्यक्ष के शिवन को एसएसआई द्वारा स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया

तिरुवनंतपुरम में आयोजित 42 वें राष्ट्रीय प्रणाली सम्मेलन के दौरान ISRO के अध्यक्ष के.एस. शिवन को सिस्टम्स सोसाइटी ऑफ इंडिया (SSI) द्वारा राष्ट्रीय प्रणाली स्वर्ण पदक प्रदान किया गया।

  • पदक प्रणाली विज्ञान और इंजीनियरिंग में उनके उत्कृष्ट योगदान को स्वीकार करता है। भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईएसटी) के चांसलर बी. एन. सुरेश ने वीएसएससी में आयोजित एक समारोह में पदक प्रदान किया।

5. तेलंगाना राज्य कैंसर संस्थान ने दो विश्व रिकॉर्ड हासिल किए

तेलंगाना स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ, मेडिकल एंड फैमिली वेलफेयर और एमएनजे इंस्टीट्यूट ऑफ ऑन्कोलॉजी ने कैंसर संस्थान द्वारा दो विश्व रिकॉर्ड, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड और हाई रेंज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किए। मुख्यमंत्री के। चंद्रशेखर राव ने बधाई दी है और इसे तेलंगाना सरकार के लिए सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक बताया है। एमएनजे दो विश्व रिकॉर्ड हासिल करने वाला पहला और एकमात्र सरकारी अस्पताल है।

  • एमएनजे इंस्टीट्यूट ऑफ ऑन्कोलॉजी ने इस साल 26 अक्टूबर को हैदराबाद में प्रोस्टेट कैंसर पर स्वास्थ्य जागरूकता के सबसे बड़े पुरुषों की सभा का आयोजन किया। कैंसर दिवस पर आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में 487 पुरुषों की भागीदारी देखी गई।

6. कैबिनेट ने UNFCCC को भारत का दूसरा बीयूआर जमा करने की मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) के लिए भारत की दूसरी द्विवार्षिक अद्यतन रिपोर्ट (बीयूआर) प्रस्तुत करने को मंजूरी दी। BUR को राष्ट्रीय स्तर पर किए गए कई अध्ययनों के आधार पर तैयार किया गया है। BUR का दायरा UNFCCC को भारत के पहले BUR को एक अद्यतन प्रदान करना है।

द्विवार्षिक अद्यतन रिपोर्ट (BUR) के पांच प्रमुख घटक:
♦ राष्ट्रीय परिस्थितियाँ
♦ राष्ट्रीय ग्रीनहाउस गैस इन्वेंटरी
♦ शमन क्रिया
♦ वित्त
♦ प्रौद्योगिकी और क्षमता निर्माण की आवश्यकताएं और सहायता प्राप्त घरेलू निगरानी, रिपोर्टिंग और सत्यापन (MRV) व्यवस्था

7. गगनयान: केंद्र ने मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए 10,000 करोड़ रुपये की मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गगनयान परियोजना को मंजूरी दे दी है जिसके तहत तीन सदस्यीय दल को कम से कम सात दिनों के लिए अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।

  • इस परियोजना पर INR 10,000 करोड़ खर्च होंगे।
    गगनयान परियोजना की घोषणा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में की थी।

8. तुर्कमेनिस्तान ने पहला मैसेजिंग ऐप लॉन्च किया

तुर्कमेनिस्तान ने अपना पहला मैसेजिंग ऐप BizBarde लॉन्च किया।
निजी रूप से विकसित बिज़बर्ड ऐप संदेशों, फ़ाइलों, फ़ोटो और वीडियो के आदान-प्रदान की अनुमति देगा, राज्य यास्लीक टेलीविजन स्टेशन की घोषणा की।

9. नेपाल कैप्स भारत में अपने नागरिकों का व्यय

नेपाल ने भारतीय मुद्रा की मात्रा पर एक मासिक सीमा लगाई जो कि भारत में उसका नागरिक खर्च कर सकता है।

  • नेपाल राष्ट्र बैंक (NRB) के एक प्रवक्ता ने कहा कि एक नेपाली नागरिक भारत में वस्तुओं और सेवाओं के लिए भुगतान करते समय प्रति माह INR 1 लाख से अधिक खर्च करने में असमर्थ होगा।
  • देश के चालू खाता घाटे को दूर करने के लिए यह निर्णय लिया गया।

10. कर्नाटक में 31 दिसंबर से शुरू होने वाली महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप

टूर्नामेंट जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स में आयोजित किया जाएगा, जिसका हाल ही में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने उद्घाटन किया था।

  • चैंपियनशिप में देश की सर्वश्रेष्ठ महिला मुक्केबाजों में से 300, 19 से 40 वर्ष की आयु के बीच की 10 वेट श्रेणियों में शामिल होंगी।

CLICK TO READ IN ENGLISH

You may also like to read:
1. Current Affairs Quiz
2. Reasoning Series Notes and Questions for Defence Exams

प्रिय छात्रो, अगर आपका कोई भी सवाल हो तो Comment Box मे आप हमे Comment करके बता सकते हो हम आपको आपके सवालो का सही जवाब जरुर देंगे आप अपनी तरफ से सुजाव भी दे सकते हैं और आप अपने दोस्तों को Whatsapp, Facebook, Twitter के जरिये शेयर कीजिए ताकि और भी Students को ज्ञान मिल पाए, धन्यवाद्!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here